Pradhanmantri e Ayushman Bharat Yojana Apply

Share With Your Friends

Ayushman Bharat Yojana  – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ,Pmjay List,New Pmjay Form

(एबी-पीएमजेएवाई) एक केंद्रीय प्रायोजित योजना है, जिसमें आयुष्मान भारत मिशन के तहत केंद्रीय क्षेत्र घटक है, जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFWW) में है। यह दो प्रमुख स्वास्थ्य पहलों, अर्थात् स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का एक छत्र है ।

Ayushman Yojana स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र

इसके तहत 1.5 लाख मौजूदा उप केंद्र स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के रूप में लोगों के घरों के करीब लाएंगे। ये केंद्र व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेंगे, जिनमें गैर-संचारी रोग और मातृ एवं बाल स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं।

Ayushman Bharat Yojana

स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूची

  • गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं
  • नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
  • बाल स्वास्थ्य
  • जीर्ण संचारी रोग
  • गैर – संचारी रोग
  • मानसिक बीमारी का प्रबंधन
  • दाँतों की देखभाल
  • आंख की देखभाल
  • जराचिकित्सा देखभाल आपातकालीन चिकित्सा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (AB-PMJAY)लाभ

AB-PMJAY रुपये का परिभाषित लाभ कवर प्रदान करता है। प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख। यह कवर लगभग सभी माध्यमिक देखभाल और अधिकांश तृतीयक देखभाल प्रक्रियाओं का ध्यान रखेगा
यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी को नहीं छोड़ा गया है (विशेषकर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों) को योजना में परिवार के आकार और उम्र पर कोई टोपी नहीं होगी।

लाभ कवर में पूर्व और बाद के अस्पताल के खर्च भी शामिल होंगे। पहले से मौजूद सभी शर्तों को पॉलिसी के पहले दिन से कवर किया जाएगा। प्रति अस्पताल में परिभाषित परिवहन भत्ता भी लाभार्थी को भुगतान किया जाएगा।
योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी।
लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। AB-PMJAY को लागू करने वाले राज्यों के सभी सार्वजनिक अस्पतालों को योजना के लिए समान माना जाएगा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) से संबंधित अस्पतालों को बेड अधिभोग अनुपात अनुपात के आधार पर समान किया जा सकता है। निजी अस्पतालों के लिए, उन्हें परिभाषित मानदंडों के आधार पर ऑनलाइन सूचीबद्ध किया जाएगा।
लागतों को नियंत्रित करने के लिए, उपचार के लिए भुगतान पैकेज दर (सरकार द्वारा अग्रिम में परिभाषित किया जाना) के आधार पर किया जाएगा। पैकेज दरों में उपचार से जुड़ी सभी लागतें शामिल होंगी। लाभार्थियों के लिए, यह एक कैशलेस, पेपर कम लेनदेन होगा। राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में सीमित बैंडविड्थ के भीतर इन दरों को संशोधित करने का लचीलापन होगा।


Share With Your Friends

Leave a Comment